भारत में गधी का दूध बिक रहा है 5000 रूपये प्रति लीटर, जाने इस दूध के फायदे

गधी का दूध

नई दिल्ली: बीते दिनों विभिन्न मीडिया संस्थानों ने गधी के दूध की बिक्री को लेकर ख़बर चलाई थी। जिसमें यह बताया गया था की गधी का दूध 7000 रूपये लीटर बिक रहा है। पुराने समय में जब मोटर वाहन नहीं थे तब गधे, बैल, घोड़े इत्यादि का इस्तेमाल बोझा ढ़ोने के लिए किया जाता था। लेकिन बीते मंगलवार को टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने गधी के दूध को लेकर एक आर्टिकल लिखा था जिसमें लिखा बताया था कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (हिसार, हरियाणा) में राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र (NRCE) ‘हलारी’ नस्ल की गधी को लेकर डेयरी फार्म स्थापित करने जा रहा है।

एबीपी न्यूज़ और नेशनल हेराल्ड जैसे मीडिया संस्थानों ने एक ख़बर में बताया था कि गधी के दूध का दाम 7,000 रुपये प्रति लीटर तक बिक सकता है।

गधी का दूध

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन के शोध यह बात सामने आई है कि गधी का दूध इंसानी प्रोटीन की तरह है, जिसमें प्रोटीन और वसा के साथ साथ लैक्टॉस भी होता है। लेकिन इस दूध से पनीर नहीं बन सकता।

NRCE के पूर्व निदेशक डॉक्टर मुक्ति ने गधी के दूध से होने वाले फायदे के बारे में बताया कि एक तो यह महिलाओं के दूध कि तरह होता है और इसमें एंटी-एजिंग, एंटि-ऑक्सिडेंट और रीजेनेरेटिंग कंपाउंड्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। उन्होंने बताया कि भारत में अभी तक गधी के दूध को लेकर शोध होने बाकी हैं इसलिए इसको लेकर ज़यादा कुछ कहना ठीक नहीं। लेकिन यूरोप और अमेरिका में इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है।

अब तक हुए शोध में यह पाया गया कि गधी के दूध में लैक्टॉज़, विटामिन ए, बी-1, बी-2, बी-6, विटामिन डी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। गधी के दूध से बने साबुन, क्रीम, मॉश्चराइज़र भारतीय बाज़ारों में उपलब्ध हैं और महिलाएं इन उत्पादों का इस्तेमाल भी कर रही हैं।

सलीम अब्दुल लतीफ़ दादन मुंबई से वेरी रेयर ऑनलाइन डॉट कॉम नामक एक वेबसाइट चलाते हैं जो ऊंट, भेड़, गाय और गधी के दूध के साथ-साथ उससे बना घी और मिल्क पाउडर भी ऑनलाइन बेचती है.

कहाँ बिकता है गधी का दूध

क्योंकि अभी तक गधी के दूध कि नियमित व्यवस्था नहीं है इसलिए गधी का दूध अपने जानकार या गांव के लोगों से मंगवाते हैं। इस मुंबई के सलीम ने हमें बताया कि गधी के दूध का दाम 7,000 रुपये प्रति लीटर तब हो सकता है जब आपको कहीं दूर भेजना हो। लेकिन यह दूध जल्दी ख़राब हो जाता है, इसलिए यह मुंबई में ही 5,000 रुपये प्रति लीटर तक आराम से बिक जाता है।

सलीम मुंबई में ऊंट, भेड़, गाय और गधी का दूध  वेरी रेयर ऑनलाइन डॉट कॉम वेबसाइट के माध्यम से बेचते हैं।

 

ताज़ातरीन खबरों के लिए क्लिक करें Watchheadline पर

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here