पूर्वी लद्दाख में फिर झड़प, भारतीय सेना ने की तैयारी

पूर्वी लद्दाख

पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों से फिर से झड़प

 

नई दिल्ली: 15 जून की हुई ख़ूनी झड़प के बाद चीनी सैनिकों ने एक बार फिर से पूर्वी लद्दाख में सीमा उल्लंघन करने का प्रयास किया। भारतीय सेना ने आधिकारिक तौर पर बयान जारी कर कहा है की 29-30 अगस्त की रात को PLA ने सीमा का उल्लंघन करने का प्रयास किया लेकिन भारतीय सैनिकों ने भी चीन की इस हरकत का करारा जवाब दिया।

PIB द्वारा जारी भारतीय सेना के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, ‘पंन्गोंग त्सो लेक में चीनी सैनिकों की हरकत को पूरी तरह से नाकाम कर दिया है। भारतीय सेना शांति से इस मसले को हल करना चाहती है लेकिन देश की सुरक्षा के लिए भी उतनी ही प्रतिबद्ध भी है।’

इस ख़बर को भी पढ़ें: भारत से झड़प को लेकर चीन ने जारी किया आधिकारिक बयान

पिछले सप्ताह भारत के चीफ़ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief of Defense Staff) और पूर्व सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा था, ‘चीन के साथ बातचीत से चीज़ें नहीं सुलझती हैं तो सैन्य विकल्प मौजूद है’ उनका यह बयान काफी चर्चा में भी रहा था। लेकिन अभी इस मामले पर पर ब्रिगेड कमांडर स्तर की बैठक जारी है ताकि शांतिपूर्ण ढंग से इस विवाद को निपटाया जा सके।

3,500 किलोमीटर लंबी भारत और चीन की सीमा विवाद पिछले ४५ सालों से चला आ रहा है। जिसको लेकर दोनों देशों के बीच मतभेद और ख़ूनी झड़प होती रही है। इस पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि 1962 के बाद यह सबसे गंभीर स्थिति है।

 

ताज़ातरीन ख़बरों के लिए क्लिक करें Watchheadline पर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here