GDP के मामले में भारत को पछाड़ने जा रहा बांग्लादेश, IMF की रिपोर्ट ने किया दावा

IMF अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष

IMF की रिपोर्ट के अनुसार भारत की GDP 10.3 फीसदी तक गिर सकती है।

नई दिल्ली: IMF (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) की हालिया रिपोर्ट की माने तो भारत की प्रति व्यक्ति GDP (जीडीपी) बड़ी गिरावट दर्ज की जा सकती है। IMF की रिपोर्ट कहती है GDP के मामले में बांग्लादेश, भारत को पछाड़ते हुए आगे निकल सकता है। IMF (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) – वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक (WEO) के अनुसार, साल 2020 में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति GDP में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है, जबकि भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 10.3 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। यदि ऐसा हुआ तो GDP के मामले में बांग्लादेश भारत को पछाड़ देगा।

इससे पहले IMF ने जून में एक पूर्वानुमान लगाया था जिसके मुताबिक कोरोनो महामारी का असर भारत के उभरते बाजारों पर देखने को मिल सकता है। बीते मंगलवार को IMF की जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत और बांग्लादेश की जीडीपी का उन्मूलन मौजूदा कीमतों के आधार पर किया गया है।

घरेलु बाज़ारों में प्याज़ की कीमतों में भारी उछाल, भारत सरकार ने निर्यात पर लगाई रोक

IMF (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) – वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक (WEO) की रिपोर्ट यह बताती है भारत साउथ एशिया का तीसरा सबसे गरीब देश बन सकता है। पुरे साउथ एशिया में भारत की प्रति व्यक्ति GDP केवल पाकिस्तान और नेपाल की प्रति व्यक्ति GDP से अधिक है। यदि ऐसा ही चलता रहा तो बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव जैसे देश बह प्रति व्यक्ति GDP के मामले में भारत से आगे होंगे। हालाँकि, IMF ने एक अनुमान यह भी है कि 2021 भारत में बड़े प्रभावशाली रूप से प्रति व्यक्ति GDP 8.8 की विकास दर से वापसी हो सकती है और यदि ऐसा हुआ तो भारत साउथ एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में वापसी करेगा।

 

ताज़ातरीन ख़बरों के लिए क्लिक करें Watchheadline पर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here