National Recruitment Agency तय करेगी सरकारी नौकरियां और क्या है CET

national recruitment agency

National Recruitment Agency and  CET Test

नई दिल्ली: केंद्र सरकार नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी की तैयारी करने जा रहा है। बीते बुधवार सर्कार ने यह आधिकारिक सूचना देते हुए बताया की अब केंद्र सरकारी क्षेत्र की तमाम नकरियों में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी गठित करने का फ़ैसला किया है. सरकार का दावा है कि ये एजेंसी केंद्र सरकार की तमाम नौकरियों के लिए एक एजेंसी गठित करने जा रही है। यह एजेंसी नौकरियों की प्रवेश प्रक्रिया सुधार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका तो अदा करेगी ही साथ ही पारदर्शिता भी लाएगी।

आख़िर क्या है CET टेस्ट

नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी एक कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) आयोजित करवाएगी। यह टेस्ट केंद्र सरकार की नौकरियों व अन्य कई विभाग जैसे रेलवे, बैंकिंग आदि के लिए जाने टेस्ट की जगह लेगा। इससे बेरोज़गार युवाओं पर जो अलग अलग परीक्षाओं का आर्थिक भार पड़ता था उससे भी उनको एक बड़ी रहत मिलेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कैबिनेट के इस फैसले का स्वागत किया है और पूरी कैबिनेट को बधाई देते हुए अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर कर लिखा है कि, ‘CET टेस्ट से युवाओं को अलग अलग टेस्ट में लगने वाला समय और पैसे दोनों से राहत मिलगी।

इस ख़बर को भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं भारत के 73 वें स्वतंत्रता दिवस के इतिहास और महत्व के बारे में


नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी की ज़्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें: https://www.narendramodi.in/cabinet-approves-setting-up-of-national-recruitment-agency-to-conduct-common-eligibility-test-551055

PIB की ख़बर के मुताबिक़ यह एक ऑनलाइन टेस्ट होगा जिसके अंतर्गत 10वीं, 12वीं व ग्रेजुएट पास युवा आते हैं। इस एजेंसी और टेस्ट की वजह से अब युवाओं को दूर दूर जाकर टेस्ट नहीं देना होगा।यह एजेंसी पहले से ही हर जिले में दो सेंटर बनाएगी जिससे वे अपने जिले में ही रहकर टेस्ट दे सकेंगे, इस टेस्ट के लिए अपर एज लिमिट भी समाप्त कर दी गई है और तो और इस टेस्ट का स्कोर तीन साल तक मान्य रहेगा।

PM modi national recruitment agency and cet test

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here