घरेलु बाज़ारों में प्याज़ की कीमतों में भारी उछाल, भारत सरकार ने निर्यात पर लगाई रोक

प्याज़

प्याज़ को लेकर वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने क्या आदेश जारी किया

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने ड्राई फॉर्म और कटे हुए पैकेट वाले प्याज़ को छोड़कर बाकी सभी तरह के प्याज़ के निर्यात पर पूर्णत: रोक लगा दी दी है। बीते कुछ वर्षों में प्याज़ की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह एक बड़ा निर्णय लिया है। प्याज़ की बढ़ती मांग की वजह से घरेलू बाज़ारों में प्याज़ के दामों में काफी उछाल आया है। जिसके मध्य नज़र सरकार ने प्याज़ के निर्यात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है।

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहाँ की सब्जी मंडी में प्याज़ का दाम 40 से 50 रुपये के बीच में है। आपको बता दें देश में प्याज़ की प्रमुख खेती पंजाब, महाराष्ट्र, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बेंगलुरु, कृष्णापुरम और राजस्थान में होती है।

प्याज़

प्याज़ को लेकर क्या कहा वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने प्याज़ के निर्यात को लेकर अधिसूचना जारी करते हुआ बताया कि, “प्याज़ की सभी किस्मों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बीते कुछ समय में प्याज़ कि मांग बढ़ी है जिसकी वजह से घरेलु बाज़ारों में प्याज़ कि कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है। बढ़ी कीमतों को नियंत्रण करने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है कि तत्काल प्याज़ के निर्यात पर रोक लगा दी जाये। ऐसा सरकार ने विदेशी व्यापार अधिनियम 1992 के सेक्शन 3 में दिए गए विशेष प्रावधान के तहत किया है।

 

ताज़ातरीन ख़बरों के लिए क्लिक करें Watchheadline पर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here